Chandra Grahan 2022

Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर को भारत में कहां कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण जाने समय और सूतक काल

Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर को भारत में कहां कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण जाने समय और सूतक काल

Chandra Grahan 2022 :-8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण यह 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण होने वाला है। यह चंद्रकांत शाम होते ही भारत में दिखाई देने लगेगा इसीलिए इसक सूतक काल भी मान्य होगा। हालांकि ज्योतिष के अनुसार इस चंद्रग्रहण से लोगों को बच के रहना है। सूर्य ग्रहण के बाद यह इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण है। तो आइए जानते हैं भारत में चंद्र ग्रहण कब दिखाई देगा और इसका सूतक काल कितने बजे तक रहने वाला है।

Chandra Grahan 2022 Timing

जब सूरज और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है  तो यह चंद्रगहण लगता है। इस वर्ष या चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगने वाला है। इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगने जा रहा है। यश चंद्र ग्रहण भारत के समय के अनुसार भारत में 5 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर 6 बजकर 20 मिनट तक दिखाई देने वाला है। चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले ही इसक सूतक काल शुरू हो जाता है इसीलिए आप इसके लिए 9 घंटे पहले ही तैयार रहे।

Chandra Grahan 2022
Chandra Grahan 2022

चंद्र ग्रहण क्यों लगता है

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण हर साल लगते रहता है आइए जानते हैं इसके लगने का क्या कारण है आपको बता दें 8 नवंबर को इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है या चंद्र ग्रहण शाम के 5:00 बज कर 20 मिनट से प्रारंभ होकर 6:00 बज कर 20 मिनट तक रहने वाला है।

चंद्र ग्रहण लगने का कारण यह है कि जब भी सूरज और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है तो यह चंद्रग्रहण लगता है।

चंद्र ग्रहण भारत में कहां कहां दिखाई देगा

8 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होने वाला है इससे पहले 16 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण बुध पूर्णिमा के दिन लगा था। विशेषज्ञों का कहना है कि या चंद्र ग्रहण भारत के पूर्वी क्षेत्र में दिखाई देगा यह चंद्रग्रहण गुवाहाटी रांची पटना सिलीगुड़ी और कोलकाता समेत देश के राजधानी दिल्ली में भी दिखाई देगा। इसीलिए भारत के पूर्वी क्षेत्र के लोगों को इस चंद्रग्रहण से विशेष सावधानी बरतने की कोशिश करनी है।

8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत समेत उत्तरी पूर्व क्षेत्र अमेरिका ऑस्ट्रेलिया एशिया यूरोप उत्तरी अमेरिका दक्षिण अमेरिका समेत हिंद महासागर और अंटार्कटका के अधिकांश हिस्सों में दिखाई देगा।

चंद्रग्रहण सूतक काल का समय कब है

8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होने वाला है आपको बता दें चंद्र ग्रहण लगने से पहले ही सूतक काल शुरू हो जाता है चंद्र ग्रहण लगने के 9 घंटे पहले से ही भारत में सूतक काल शुरू हो जाएगा इसीलिए या चंद्र ग्रहण से विशेष सावधानी बरतने की कोशिश करनी है। चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9:30 से प्रारंभ हो जाएगा इस बीच आप भोजन ना करें सोए नहीं और गर्भवती महिलाएं बच्चे और बुजुर्ग का विशेष ध्यान रखें।

चंद्र ग्रहण के समय क्या गलतियां ना करनी चाहिए।

जब भी चंद्रगहण लगे तो कुछ खास गलतियां नहीं करनी चाहिए चंद्र ग्रहण के समय भगवान की मूर्ति को स्पर्श करने से बचें कोई भी शुभ काम ना करें और चंद्र ग्रहण के समय भोजन न करें। ग्रहण के समय या सूतक काल में तुलसी के पत्ते नहीं तो नहीं चाहिए ग्रहण के समय भोजन करने शुभ काम करने और सोने की भी मनाई होती है।

ग्रहण के समय गर्भवती महिला को भी विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। इसमें काटने सिलने या छीलने का काम भी नहीं करनी इस काल में लोकील और तेज धार वाले औजार का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

FAQ’S

चंद्र ग्रहण 2022 कब लगेगा?

Ans 8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है।

Chandra grahan 2022?

Ans 8 November

Chandra grahan कब है?

Ans 8 नवंबर 2022

चंद्रग्रहण कितने बजे लगेगा?

Ans चंद्र ग्रहण 5:20 से लेकर 6:20 तक रहेगा

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top